जहरीली शराब से तीन दिन में गई 21 लोगो की जान, जांच के लिए हाईपावर कमेटी का गठन

जहरीली शराब से तीन दिन में गई 21 लोगो की जान, जांच के लिए हाईपावर कमेटी का गठन

गैर कानूनी शराब कारोबार पर अंकुश लगाने में सरकार और प्रशासन नाकामयाब साबित हो रहे है । आये दिनों ऐसे मामले प्रकाश में आ रहे है पंजाब के संगरूर में तीन दिन से जहरीली शराब ने मौत का तांडव मचा रखा है। दिड़बा के गांव गुज्जरां में नौ लोगों की मौत का दर्द कम भी नहीं हुआ था कि गुरुवार से सुनाम की टिब्बी रविदासपुरा बस्ती में लोग दम तोड़ने लगे। यहां भी कारण जहरीली शराब ही बना।

संगरूर सीएम भगवंत मान का गृह जिला है। इसके अलावा दो मंत्री हरपाल चीमा और अमन अरोड़ा भी यहीं से आते हैं। ऐसे में जैसे ही संगरूर का मामला सामने आया तो पुलिस-प्रशासन हरकत में आ गया। प्रशासन ने मामले की जांच के लिए हाई पावर कमेटी का गठन कर रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए लेकिन दर्द पर मरहम लगाने में ये नाकाफी है।

पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन कर दिया है। एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था गुरिंदर ढिल्लों आईपीएस की अध्यक्षता में चार सदस्यीय एसआईटी, जिसमें डीआईजी पटियाला रेंज हरचरण भुल्लर आईपीएस, एसएसपी संगरूर सरताज चहल आईपीएस और अतिरिक्त आयुक्त (आबकारी) नरेश दुबे शामिल हैं, जांच की निगरानी करेंगे।

बुधवार से शुरू हुआ था सिलसिला

बुधवार को संगरूर के दिड़बा के नजदीकी गांव गुज्जरां में चार लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में दो व्यक्ति सगे भाई थे। गांव गुज्जरां निवासियों ने बताया कि उनके गांव के भोला सिंह (50), परगट सिंह (42), निर्मल सिंह (42) और जगजीत सिंह (30) ने मंगलवार रात को गांव के ही किसी व्यक्ति से शराब लेकर पी थी। सुबह लगभग 4 बजे के आसपास उनकी हालत बिगड़ी तो उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी रास्ते में ही मौत हो गई। मरने वाले सभी मजदूरी करते थे।

जहरीली शराब से तीन दिन में गई 21 लोगो की जान, जांच के लिए हाईपावर कमेटी का गठन

गुरुवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई। इसके बाद पुलिस ने जहरीली शराब बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए सरगना को गिरफ्तार कर लिया। लगा कि सिलसिला थम गया लेकिन गुरुवार रात को सुनाम की टिब्बी रविदासपुरा बस्ती में मौत ने झपट्टा मारा। सुबह होते होते बस्ती के आठ लोगों की एक के बाद एक मौत हो गई। कारण जहरीली शराब ही बनी। बस्ती में औरतों और बच्चों के रोने की ही आवाजें आ रही थीं। शनिवार का दिन भी चार लोगों की मौत की मनहूस खबर लेकर आया।

पुलिस ने जांच की तो चौंकाने वाला सच सामने आया। जिस ब्रांड की शराब पीने से गुज्जरां में नौ लोगों की मौत हुई थी, उसी ब्रांड की जहरीली शराब सुनाम में भी बिक रही थी।

10-10 रुपये में खुले में बिकती है शराब
टिब्बी रविदासपुरा बस्ती की लोगों ने बताया कि यहां शराब का धंधा सरेआम चलता है। सस्ती व खुल शराब देने का लालच देकर लोगों को मौत के घाट उतारा जा रहा है। स्थानीय लोगों के अनुसार यहां खुले सरसों के तेल की तरह 10-10 रुपये में शराब का पैग बनाकर बेचा जाता है।

बीते तीन दिन में 16 की गई जान
संगरूर जिले में जहरीली शराब के कारण तीन दिन में 20 लोगों की जान जा चुकी है। बुधवार को गांव गुज्जरां में चार, वीरवार को पांच, शुक्रवार को सुनाम में आठ और शनिवार को चार लोगों की मौत जहरीली शराब पीने के कारण हुई है।

Related posts